• 41 C
    New Delhi
Travel

अगर आप भी दुबई जाना चाहते है तो जरूर जाएं इन डेस्टिनेशन पर

( words)

दुबई अमीरात नेशनल एयरलाइंस का घर है जो दुबई और यूएई को मध्य पूर्व, यूरोप, एशिया और दुनिया के अन्य हिस्सों में स्थित कई शहरों से जोड़ता है। भारत से दुबई की यात्रा करने वालों के लिए इंडोगो, जेट एयरवेज, एयर इंडिया, स्पाइसजेट, एयर इंडिया एक्सप्रेस और फ्लाईदुबई अन्य उड़ान विकल्प उपलब्ध हैं। कोई भी कई भारतीय शहरों जैसे नई दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बैंगलोर, हैदराबाद और कई अन्य शहरों से उड़ान भर सकता है।

फ्लाइट से दुबई कैसे पहुंचे

दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा महानगर का एकमात्र हवाई अड्डा है और संयुक्त अरब अमीरात में सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। अमीरात एयरलाइंस (दुबई की आधिकारिक अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन, शहर को दुनिया भर में 100 से अधिक गंतव्यों से जोड़ने वाली), फ्लाई दुबई (एक एलसीसी) और एतिहाद (Etihad) सहित कई एयरलाइन यहां संचालित होती हैं। शहर में प्रवेश करने का एक और तरीका है कि आप एयर अरबिया से शारजाह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा उतर सकते हैं। हवाई अड्डे से एक टैक्सी की सवारी आपको कुछ ही समय में मुख्य शहर तक पहुंचा देगी।

सड़क मार्ग से दुबई कैसे पहुंचे

यदि आप सड़क मार्ग से दुबई जाने की योजना बना रहे हैं, तो शहर में प्रवेश करने का एकमात्र रास्ता ओमान है। यहां प्रवेश करने के लिए आपको किसी भी परमिट की आवश्यकता नहीं है, लेकिन केवल ओएमआर 3000 का एक्जिट चार्ज लगता है। वापस जाने पर, आपको ओमान में फिर से प्रवेश करने के लिए भुगतान रसीद फिर से भरनी पड़ेगी।

ट्रेन और बस से दुबई कैसे पहुंचे

दुबई के लिए अभी कोई रेल मार्ग उपलब्ध नहीं है। अमीरात एक्सप्रेस दुबई को अन्य सभी अमीरात से जोड़ती है। दुबई, शारजाह, अजमान, मसाफी, अबू धाबी और अन्य जगहों के बीच आप लगातार बस सेवाओं का लाभ आप उठा सकते हैं।

दुबई में स्थानीय परिवहन

स्थानीय परिवहन के कई विकल्पों के साथ दुबई में घूमना काफी आसान है। दुबई मेट्रो, स्थानीय बसें, मोनोरेल, वाटरबस और अब्रास (मोटर चालित पारंपरिक लकड़ी की नावें) के कई विकल्प उपलब्ध हैं। यदि आप सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करके इधर से उधर यात्रा करना चाहते हैं, तो हमारी सलाह है कि आप यहां एक एक नोल कार्ड (Nol Card) प्राप्त कर लें।

नोल कार्ड

नोल कार्ड एक सर्व-समावेशी कार्ड है जिसका उपयोग मेट्रो, ट्राम, वाटरबस और बस से यात्रा करते समय किया जा सकता है। इस कार्ड का उपयोग दुबई के एक शहर से दूसरे शहर जाने वाली बसों में भी किया जा सकता है। पांच साल से कम उम्र के बच्चे मुफ्त यात्रा कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप इनकी वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

कार्ड कहां से प्राप्त करें

ये कार्ड प्रमुख बस स्टेशनों, आरटीए कार्यालयों और नवीनतम ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध हैं, जहां आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इनकी कीमत पहली खरीद में 121 रुपए से शुरू है और इसका अधिकतम टॉप-अप आप 10143 रुपए तक करवा सकते हैं।

दुबई के भीतर परिवहन के साधन

मेट्रो:

स्टेशनों की संख्या: 50

शुरुआती कीमत: 40 रुपए से एईडी 131 प्रति टिकट है।

बस:

मुख्य बस स्टेशन: अल ग़ुबैबा, अल करामा

शुरुआती कीमत: 60 रुपए से 344 रुपए तक है।

टैक्सी:

शुरुआती कीमत: 3किमी के लिए 365 रुपए हैं।

दुबई ट्राम:

कीमत: 60 रुपए प्रति सवारी है।

दुबई में रहकर किन बातों का ध्यान रखें -

  • जहां तक संभव हो, सुबह 7 से 10 बजे तक और शाम 4 से 7 बजे के व्यस्त समय के दौरान यात्रा करने से बचें, क्योंकि इस दौरान आप ट्रैफिक में फस सकते हैं।
  • दुबई काफी गर्म देश है, इसलिए अगर आप गर्मी में रहने के आदी नहीं हैं तो गर्मी में यहां आने से बचें या दुबई में चिलचिलाती गर्मी में घूमने से बचें। इसके अलावा दुबई में कहीं भी घूमने से बचें, खासकर सड़कों पर। जब तक ज़ेबरा क्रॉसिंग न हो, किसी भी सड़क को पार करने की कोशिश न करें, क्योंकि पकड़े जाने पर आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है।
  • यदि आप कुछ दिनों के लिए यहां रुकने की योजना बना रहे हैं, तो यहां नोल कार्ड खरीदना समझदारी है, क्योंकि इससे आपके लिए घूमना-फिरना आसान हो जाएगा।
  • दुबई में वीकेंड शुक्रवार और शनिवार होते हैं, इसलिए इन दिनों काफी ट्रैफिक देखने को मिल सकता है।
  • हर परिवहन पर लिखे कानून नियमों का अच्छे से पालन जरूर करें, जैसे नो अल्कोहॉल और नो स्मोकिंग। अगर आप इन नियमों को तोड़ते दिखे तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है।

 

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!