• 41 C
    New Delhi
Automobiles

जानिए,देश की सबसे सस्ती 7 सीटर कार

( words)

पिछले कुछ सालों में ये देखने को मिला है कि भारत में एसयूवी कारों की मांग में काफी वृद्धि हुई है। इतना ही नहीं सस्ती सेवन सीटर एसयूवी की बात करें तो भारत में तमाम वाहन निर्माता ऐसी कारें बनाते हैं जो दस लाख के अंदर की कीमत पर आती हैं और भारतीय बाज़ार में काफी पॉपुलर भी हैं। आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको बताने जा रहे हैं उन 7 सीटर एसयूवी व एमपीवी के बारे में जो दस लाख से कम कीमत पर आपको मिल जाती हैं और एक बड़ी फैमिली के लिए कम बजट में एक दम परफेक्ट कार हैं।

Renault Triber : फ्रांसीसी वाहन निर्माता, रेनॉल्ट वर्तमान में बाजार में ट्राइबर MPV वाहन बेच रही है। यह मॉडल 7-सीट विकल्पों के साथ आता है। हालांकि, ग्राहकों को केबिन के अंदर अधिक जगह बनाने के लिए थर्ड-रो की सीटों को पूरी तरह से हटाना पड़ता है। यह भारत में बिक्री के लिए सबसे सस्ती 7-सीटर कारों में से एक है, क्योंकि इसके बेस वेरिएंट की कीमत 5.50 लाख रुपये है। टॉप-एंड वेरिएंट की कीमत 7.95 लाख रुपये है। Renault Triber MPV 1.0-लीटर 3-सिलेंडर इंजन द्वारा संचालित है जो अधिकतम 70bhp का पावर आउटपुट और 96Nm का पीक टॉर्क देता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी (ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन) शामिल हैं। जानकारी के लिए बता दें यह भारत की सबसे सेफेस्ट 7 सीटर कार भी है। इसे ग्लोबल एनकैप से सुरक्षा के लिए 4 स्टार्स की रेटिंग प्राप्त है।

Mahindra Bolero Neo : महिंद्रा ने नई बोलेरो नियो के रूप में टीयूवी300 कॉम्पैक्ट एसयूवी को फिर से पेश किया है। यह एसयूवी कंपनी की TUV300 के समान दिखती है, हालांकि, इसमें नए ग्रिल, नए लाइटिंग सिस्टम और अलॉय व्हील्स के रूप में कुछ डिज़ाइन परिवर्तन मिलते हैं। यह 3 वेरिएंट्स- N4, N8 और N10 में उपलब्ध है, जिनकी कीमत क्रमश, 8.48 लाख रुपये, 9.48 लाख रुपये और 9.99 लाख रुपये है। शक्ति के लिए, सब-कॉम्पैक्ट SUV BS6-अनुपालन 1.5L, 3-सिलेंडर डीजल इंजन का उपयोग करती है, जो 100bhp की पावर और 260Nm का टार्क जनरेट करती है। इसका टॉर्क आउटपुट अपने पूर्ववर्ती की तुलना में 20Nm अधिक है। नई बोलेरो नियो 7-सीटर SUV को स्टैंडर्ड रूप में RWD (रियर-व्हील-ड्राइव) मिलता है और टॉप-एंड N10 ट्रिम के लिए यांत्रिक रूप से लॉकिंग डिफरेंशियल आरक्षित है।

Maruti Ertiga : Maruti Suzuki Ertiga इस समय भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली MPV है। इस सेवन सीटर कार को पेट्रोल और सीएनजी एडिशन में पेश किया गया है, क्योंकि बीएस 6 उत्सर्जन मानदंडों के आने पर डीजल एडिशन को बंद कर दिया गया था। अर्टिगा एमपीवी की कीमत 7.78 लाख रुपये से 10.56 लाख रुपये के बीच है। सीएनजी एडिशन वीएक्सआई ट्रिम पर पेश किया गया है, और इसकी कीमत 9.47 लाख रुपये है। यह SHVS माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.5L पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है। यह इंजन 103bhp की पावर और 138Nm का टार्क जनरेट करता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक शामिल हैं। CNG एडिशन में 1.5L इंजन है जो 91bhp और 122Nm का टार्क पैदा करता है, और इसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। 

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!