• 41 C
    New Delhi
Corona Virus India

भारत ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ रहे पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश को दो मोबाइल आक्सीजन प्लांट गिफ्ट किए हैं।

( words)

भारत ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ रहे पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश को दो मोबाइल आक्सीजन प्लांट गिफ्ट किए हैं। भारतीय नौसेना का जहाज सावित्री दो संयंत्रों को लेकर गुरुवार को बांग्लादेश के चट्टोग्राम बंदरगाह पर पहुंचा।

बांग्लादेश में भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट कर कहा,' एक साथ साथ काम करते हुए आइएनएस सावित्री 02 सितंबर 2021 को चट्टोग्राम बंदरगाह पर पहुंचा और बांग्लादेश के अधिकारियों द्वारा औपचारिक रूप से प्राप्त किया गया। जहाज में कोरोना के खिलाफ जंग में सहायक 2 मोबाइल आक्सीजन प्लांट पहुंचाया गया है।'

मजबूत हुए भारत-बांग्लादेश के संबंध

बता दें कि इससे पहले रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा था कि आइएनएस सावित्री सोमवार को विशाखापत्तनम से दो 960 एलपीएम मेडिकल आक्सीजन प्लांट (MOP) के साथ रवाना हुआ था, जो बांग्लादेश नौसेना और ढाका मेडिकल कालेज के लिए एक 2 सितंबर को चटगांव पहुंचेगी। इसके साथ ही कहा गया है कि भारत-बांग्लादेश के रिश्ते पहले से मजूबत हुए हैं, यह मजबूती 1 साल में और बढ़ी है। इसके साथ ही दोनों देश के लोग आपस में सांस्कृतिक बंधन और लोकतांत्रिक समाज की एक साझा दृष्टि और नियमों को साझा करते हैं।

स्वदेशी अपतटीय गश्ती पोत है सावित्री

बता दें कि आइएनएस सावित्री, विशाखापत्तनम स्थित पूर्वी नौसेना कमान के तहत भारतीय नौसेना का एक स्वदेश निर्मित अपतटीय गश्ती पोत है। भारत सरकार के विजिन सागर के तहत भारतीय नौसेना इस क्षेत्र के देशों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ रही है और संपूर्ण सीमा तक फैले कई मानवीय मिशनों में सबसे आगे रही है।

इससे पहले श्रीलंका को भी मदद पहुंचा चुका है भारत

इससे पहले भारतीय नौसेना के जहाज शक्ति ने 100 टन एलएमओ को श्रीलंका पहुंचाया था, जबकि आइएनएस ऐरावत वर्तमान में इंडोनेशिया, वियतनाम और थाईलैंड को चिकित्सा सहायता के ट्रांस-शिपमेंट के लिए दक्षिण पूर्व एशिया में तैनात है। इसके अलावा भारत ने पड़ोसी मुल्क नेपाल को भी मदद भेजी थी।

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!