• 41 C
    New Delhi
World

एपल डेली के मुख्य संपादक समेत पांच गिरफ्तार

( words)

हांगकांग (HongKong ) में लोकतंत्र समर्थक एपल डेली (Apple Daily) के  मुख्य संपादक  (Chief Editor) और उनके चार सीनियर एक्जीक्यूटिव को राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत गिरफ्तार किया गया है। उनके कार्यालय की तलाशी भी ली गई है। हांगकांग में चीन सरकार की थोपी गई नीतियों का निरंतर विरोध करने वाले एपल डेली पर यह कार्रवाई की गई है।

गुरुवार सुबह हांगकांग पुलिस ने एपल डेली न्यूजपेपर के पांच निदेशकों को गिरफ्तार कर लिया जिसमें इसके मुख्य संपादक भी शामिल हैं। हांगकांग पुलिस के राष्ट्रीय सुरक्षा विभाग ने एक बयान जारी किया। इसमें बताया गया कि यह गिरफ्तारी इस संदेह के आधार पर की गई है कि इनका संपर्क दूसरे देशों या बाहरी तत्वों से है जिससे देश की सुरक्षा खतरे में पड़ सकत है। इसमें यह भी बताया गया कि गिरफ्तार किए गए पांच अधिकारियों में चार पुरुष और एक महिला हैं। इनकी उम्र 47 से 63 वर्ष के बीच है।

वर्ष 2019 से लोकतंत्र समर्थकों के खिलाफ चल रही कार्रवाई में यह हाल में लिया गया बड़ा कदम है। गिरफ्तार होने वालों में एपल डेली के मुख्य संपादक रेयान ला, डिजिटल सीईओ चेंग किम हंग, चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर व दो अन्य एडिटर हैं। एपल डेली के संस्थापक जिमी लाइ 2019 में हुए लोकतंत्र आंदोलन के संबंध में पहले से ही बीस माह की सजा काट रहे हैं।

सरकार का कहना है कि इन सभी के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई की गई है। इनमें एक महिला अधिकारी भी शामिल है। एपल डेली ने 30 ऐसे लेख छापे हैं, जो देश विरोधी और विदेशी ताकतों के इशारे पर लिखे गए। एपल डेली पर छापे के दौरान लगभग दो सौ पुलिसकर्मी वहां सुरक्षा में लगे थे।

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!