• 41 C
    New Delhi
Travel

साउथ कोरिया अपने इन खास जगहों की वजह से भी मशहूर है जानें

( words)

साउथ कोरिया में जब जगहों के चुनने की बात आती है, तो हमारे कई निर्णेय धरे के धरे रह जाते हैं, क्योंकि दक्षिण कोरिया में हजारों ऐसी खूबसूरत जगह हैं, जिन्हें शामिल करना मतलब किसी एक अच्छी जगह को अपनी लिस्ट से निकालना। साउथ कोरिया है ही इतना बड़ा कि इसे आप अपने 3 से 4 दिन के ट्रिप के अंदर पूरा कर ही नहीं पाएंगे। अगर आप भी अपने पार्टनर या दोस्तों के साथ साउथ कोरिया घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो यहां की कुछ खास 7 जगहों को एक्स्प्लोर करना बिल्कुल न भूलें।

दक्षिण कोरिया में सियोल

हमेशा रोशनी से जगमगाने वाला सियोल साउथ कोरिया की राजधानी है, जो अपनी आधुनिक वास्तुकला, पार्टी वाइब्स, पॉप संस्कृति, खूबसूरत पार्कों जैसी चीजों के लिए जाना जाता है। सियोल, दक्षिण कोरिया के सबसे सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है, साथ ही यहां आने वाले टूरिस्ट अपने घूमने की शुरुआत सबसे पहले यही से करते हैं। शानदार पैलेस, आकर्षक रेस्टोरेंट और स्टाइलिश बूटिक के साथ सियोल हर तरह से आकर्षक है। यहां का सियोल टॉवर भी दक्षिण कोरिया का सबसे अच्छा पर्यटन स्थल माना जाता है। इसकी ऊंचाई लगभग 500 मीटर है, जहां से आप शहर को पूरे 360 डिग्री व्यू से देख सकते हैं। चांगदेओकगंग पैलेस, ग्योंगबोकगंग पैलेस, बुकचोन हनोक गांव, लोट्टी वर्ल्ड मनोरंजन पार्क, बुखानसन नेशनल पार्क यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

साउथ कोरिया में जेजू आइलैंड

तट से सिर्फ 85 किलोमीटर दूर यह आश्चर्यजनक द्वीप दक्षिण कोरिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है, साथ ही ये साउथ कोरिया की सबसे प्रसिद्ध जगहों से भी जानी जाती है। जेजू आइलैंड की प्राकृतिक खूबसूरती आपको सच में कुछ वक्त के लिए मंत्रमुग्ध कर देगी। वैसे ये जगह बेहद रोमांटिक भी मानी जाती है। यहां के देवदार के जंगल, लावा गुफाएं, ज्वालामुखीय क्रेटर, खूबसूरत बॉटनिकल गार्डन से घिरा ये द्वीप दक्षिण कोरियाई लोगों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। सेओंगसन सनराइज पीक, हलासांग नेशनल पार्क, सोपजिकोजी प्रोमोंटोरी, ह्योपजे और हमदेओक बीच, चोंजियाओन वॉटरफॉल यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

साउथ कोरिया में ग्वांग-एन-ब्रिज

डायमंड ब्रिज दक्षिण कोरिया के बुसान में स्थित एक मास्टरमाइंड ओवरपास है, जो हौंडे-गु को सुयोंग-गु से जोड़ता है, साथ ही ये दक्षिण कोरिया की सबसे देखी जाने वाली जगहों में भी आता है। सड़क की सतह लगभग 6,500 मीटर लंबी है, हालांकि इस पुल पर आप चल नहीं सकते हैं, फिर भी इसे दूर से देखा जा सकता है और शाम के समय तो यहां का नजारा दिल को खुश कर देने वाला होता है। ये पुल शहर की खूबसूरती में चार-चांद लगाने का काम करता है।

कोरियाई विसैन्यीकृत क्षेत्र

दक्षिण कोरिया के प्रसिद्ध आकर्षणों में, डीएमजेड दक्षिण कोरिया में घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। यहां आप दक्षिण और उत्तर कोरिया के बीच संघर्ष और समसामयिक मामलों की स्थिति के बारे में स्पष्ट रूप से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप ऑब्जर्वेशन पोस्ट पर उत्तर कोरिया से जुड़ा इतिहास जान सकते हैं, साथ ही यहां एक सुरंग भी है, जो किसी एडवेंचर से कम नहीं है। संयुक्त सुरक्षा क्षेत्र (Joint Security Area ) की यात्रा करने के लिए आप एक गाइड की मदद ले सकते हैं। ये जगह रोजाना सुबह 9:15 से दोपहर 3 बजे तक खुलती है। यहां के लिए फीस 3,477 से 8534 रुपये है।

साउथ कोरिया में बुसान

अगर आप दक्षिण कोरिया की खूबसूरत जगहों में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो बुसान को भी अपनी लिस्ट में शामिल जरूर करें। दक्षिण कोरिया का यह दूसरा सबसे बड़ा शहर एशिया के सबसे बड़े अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह की मेजबानी करने के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। बुसान गगनचुंबी इमारतों, खूबसूरत पहाड़ों, शानदार समुद्र तटों और बौद्ध मंदिरों का एक दिलचस्प समामेलन है और दक्षिण कोरिया में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। कोरिया बुसान में घूमने के लिए लोकप्रिय स्थानों में तट के किनारे हैडोंग योंगगुंगसा मंदिर और दिलचस्प जगलची मछली बाजार है। खाने के शौकीन कई रेस्तरां में मौजूद समुद्री भोजन का आनंद ले सकते हैं, साथ ही यहां हर जगह स्ट्रीट फूड के स्टाल्स भी लगे रहते हैं, जहां स्वादिष्ट व्यंजन परोसा जाता है।

दक्षिण कोरिया में सेओंगसन सनराइज पीक

अगर आप जेजू द्वीप जा रहे हैं, तो आपको सेओंगसन पीक पर भी जरूर जाना चाहिए, जो अपने सूर्योदय पॉइंट के लिए जाना जाता है। आपको बता दे, इस जगह को नेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता दी गई है जो 5000 साल पहले हाइड्रोवोल्केनिक विस्फोटों द्वारा बनाई गई थी। दक्षिण कोरियाई और घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों के बीच ये जगह बेहद ही लोकप्रिय है। साथ ही यहां आपको कई तरह के दुर्लभ पौधे भी देखने को मिल जाएंगे। वैसे इस ज्वालामुखी पर्वत पर शानदार सूर्य को उदय होते हुए देखने के लिए लोग सुबह-सुबह यहां आते हैं।

दक्षिण कोरिया में म्योंगडॉन्ग

अगर आप दक्षिण कोरिया से कुछ चीजें खरीदने का मन बना रहे हैं, तो यहां की सबसे मशहूर मार्किट म्योंगडॉन्ग खरीदारी के लिए दक्षिण कोरिया की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह शॉपिंग जिला कोरियाई कॉस्मेटिक और स्किनकेयर उत्पादों के लिए प्रसिद्ध है। आप स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों से सस्ते कपड़े, जूते, सामान, आभूषण और हैंडबैग तक सब यहां खरीद सकते हैं। साथ ही म्योंगडॉन्ग में कैथोलिक कैथेड्रल और म्योंगडॉन्ग नंता थियेटर सहित प्रतिष्ठित स्थल हैं, जिन्हें आप खरीदारी करते समय देख सकते हैं। मार्केट में डिपार्टमेंटल स्टोर से लेकर शॉपिंग मॉल तक हर तरह की दुकानें हैं। ये मार्किट सुबह अपने तरह-तरह के खाने के लिए भी बेहद प्रसिद्ध है। मार्किट रोजाना सुबह 10 बजे से रात के 10:30 तक खुलती है।

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!