• 41 C
    New Delhi
Travel

टोक्यो में हैं ऐसी खूबसूरत जगहें जहा से आपका आने का मन नही करेगा

( words)

अगर हम बात करें, टोक्यो की तो आपको बता दें, टोक्यो जापान की राजधानी और सबसे बड़ा नगर है। ये जापान के होन्शू द्वीप पर बसा हुआ है, जहां की जनसंख्या लगभग 86 लाख है, जबकि टोक्यो क्षेत्र में 1.28 करोड़ और उपनगरीय क्षेत्रों को मिलाकर यहां अनुमानित 3.7 करोड़ लोग रहते हैं, जो इसे दुनिया का सबसे अधिक जनसंख्या वाला महानगरीय क्षेत्र बनाता है। टोक्यो लगभग 80 किमी के क्षेत्र में फैला हुआ, जो कि क्षेत्रफल के हिसाब से विश्व का सबसे बड़ा नगरीय क्षेत्र है। चलिए आपको यहां की कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में बताते हैं।

टोक्यो स्काई ट्री

टोक्यो स्काय ट्री 634 मीटर ऊंची मीनार है, जिसे जापान का सबसे ऊंचा टॉवर भी कहा जाता है। जापान के सबसे नए आकर्षणों में से एक, टोक्यो स्काई ट्री दिन के दौरान बेहद ही खूबसूरत दिखता है और रात के दौरान रोशनी से जगमगा जाता है। यह कांटो क्षेत्र के लिए प्राथमिक रेडियो और टेलीविजन प्रसारण स्थल के रूप में कार्य करता है, और इसमें दो देखी जाने वाली टेम्पो गैलरियां हैं - एक टेंपो ऑब्जर्वेशन डेक और दूसरा टेम्पो गैलरी, जहां से आप खूबसूरत टोक्यो स्कायलाइन को देख सकते हैं। टोक्यो गैलरी से रात के दौरान बेहद ही खूबसूरत दिखता है। यहां एक बड़ा शॉपिंग सेंटर और एक्वेरियम भी स्थित है।

टोक्यो में शिबुया

जापान का आईटी हब शिबुया दुकानदारों, गेमर्स और संस्कृति के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक परफेक्ट जगह है। शिबुया टोक्यो का सबसे बड़ा शॉपिंग डिस्ट्रिक्ट है। दुनिया के सबसे बड़े चौराहों में से एक के रूप में प्रसिद्ध, शिबुया के आसपास घूमने के लिए बहुत कुछ है जैसे - जापानी तलवार संग्रहालय, हचिको द डॉग की मूर्ति, और बहुत सारी दुकानें और परिसर, यहां आप हर तरह के ट्रेंड देख सकते हैं। यह एक युवा और पॉप संस्कृति केंद्र है, जहां आपको टोक्यो में घूमने के दौरान जरूर आना चाहिए। यह टोक्यो में चहल-पहल वाली नाइटलाइफ़ के लिए भी एक लोकप्रिय केंद्र है, जिसमें कई उदार थीम वाले बार, क्लब और आर्केड हैं।

टोक्यो डिज़नी सी

176 एकड़ का एक थीम पार्क जिसमें कई आकर्षक चीजें मौजूद हैं, यहां बच्चों और वयस्कों के लिए कई तरह की चीजें स्थित है। टोक्यो का डिज़्नीसी दुनिया भर में सबसे शानदार थीम पार्कों में से एक है, जहां आप कई समुद्री चीजें देख सकते हैं। यहां कई डिज़नी थीम वाले बंदरगाह हैं, जैसे मरमेड लैगून और द मेडिटेरेनियन हार्बर, जो पार्क की रौनक को बढ़ा देते हैं। यह न केवल बच्चों के लिए, बल्कि वयस्कों के लिए भी एक बड़ा आकर्षण है क्योंकि यहां कई तरह के रेस्टोरेंट भी हैं, जहां अलग-अलग तरह के खाने सर्व किये जाते हैं।

टोक्यो राष्ट्रीय संग्रहालय

जापान में राष्ट्रीय संग्रहालयों में सबसे पुराना, टोक्यो राष्ट्रीय संग्रहालय सांस्कृतिक इतिहास के शौकीनों के लिए देखने लायक जगह है। मूल रूप से 1972 में स्थापित, इस संग्रहालय में जापान में राष्ट्रीय और ऐतिहासिक महत्व की वस्तुओं का सबसे बड़ा संग्रह है। यह सबसे सुंदर रूप से निर्मित और सुव्यवस्थित संग्रहालयों में से एक है- जिसमें छह बड़ी इमारतें हैं, जिनमें से प्रत्येक एक अलग तरह के पुरातत्व युग को प्रदर्शित करती है। इसके अलावा, टोक्यो राष्ट्रीय संग्रहालय में एक जापानी शैली का बगीचा और टीहाउस भी हैं जो वसंत और शरद ऋतु के दौरान खुले होते हैं, साथ ही यहां कैफे और दुकानें भी पूरे बगीचे में कुछ-कुछ दूरी पर देखने को मिल जाएंगे।

शिंजुकु ग्योएन राष्ट्रीय उद्यान

जापान के सबसे विशाल पार्कों में से एक, शिंजुकु ग्योएन पार्क बेहद ही खूबसूरत जगह है। शिंजुकु ग्योएन को ईदो काल के समय बनाया गया था, जिसे जापान के शाही परिवार के लिए एक बॉटनिकल गार्डन के रूप में रखा गया था। यह तीन प्रकार के उद्यानों से बना है: पहला, एक पारंपरिक जापानी उद्यान, जिसमें बड़े तालाब हैं। इस बगीचे में हर नवंबर में एक गुलदाउदी प्रदर्शनी आयोजित की जाती है, और यह फोटोग्राफी और नरसरी प्रेमियों के लिए अच्छी जगह है। अन्य मुख्य उद्यानों में एक फ्रेंच और अंग्रेजी शैली का बगीचा शामिल है, जिसमें विशाल लॉन और एक सुंदर ग्रीनहाउस है, जो कई ट्रॉपिकल पौधों को देख सकते हैं। मार्च से अप्रैल के बीच लोग यहां चेरी-ब्लॉसम देखने के लिए सबसे ज्यादा इखट्टे होते हैं।

टोक्यो में ताकाओसान

ताकाओसन साहसी और लंबी पैदल यात्रा पसंद करने वाले पर्यटकों के लिए एक बेस्ट जगह है। यहां आप पहाड़ों की चोटी तक जाने के लिए कुछ मजेदार ट्रेल्स की मदद ले सकते हैं। यहां केबल कार की भी सुविधा मौजूद है जिसमें बैठकर आप लुभावने पहाड़ी दृश्यों को देख सकते हैं। चूंकि ताकाओसन पूजनीय भी माना जाता है क्योंकि यहां याकुओइन मंदिर मौजूद है, जहां आप हाईकिंग करते हुए पहुंच सकते हैं। पर्यटकों को आराम देने के लिए यहाँ केयो ताकाओसन ओनसेन गोकुराकुयू (Keio Takaosan Onsen Gokurakuyu) नाम का गर्म पानी के झरने वाला स्नानघर भी है। यह क्षेत्र चेरी ब्लॉसम पेड़ों की कई किस्मों का भी घर है, जो मौसम के जाने के बाद भी खिलते रहते हैं।

 

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!