• 41 C
    New Delhi
Travel

इस राखी पर सिब्लिंग्स जा सकते है इन डेस्टिनेशन पर घूमने जानें

( words)

राखी का त्यौहार नजदीक है और अगर आप उन भाइयों में से हैं, जो इस बार अपनी बहन को कुछ अलग गिफ्ट देने के बारे में सोच रहे हैं, तो ऐसे में हम आपकी मदद कर देते हैं। मौसम भी सुहाना है और राखी का मौका है, तो क्यों न आप अपने सिब्लिंग्स के साथ इस बार कहीं घूमने जाएं। इससे अच्छा वीकेंड शायद ही आपको कभी मिलेगा। चलिए आपका ज्यादा वक्त जाया किए इस लेख में हम आपको बताते हैं कि आप इस वीकेंड किन जगहों को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

ऋषिकेश 

अगर आप दोनों एडवेंचर जैसी चीजों से बेहद प्यार करते हैं, तो इस रक्षाबंधन आपको घूमने के लिए ऋषिकेश जाना चाहिए। कुछ लोकप्रिय मंदिरों में घूमने के बाद आप यहां की मशहूर रिवर राफ्टिंग, ट्रैकिंग, बंजी जंपिंग और माउंटेन ट्रेल्स के लिए जा सकते हैं। या फिर सिर्फ एडवेंचर को ही दिमाग में रखकर इन सबकी प्लानिंग कर सकते हैं। ऋषिकेश सुरम्य वातावरण, हरे भरे परिदृश्य के साथ शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करता है। एक या दो दिन के लिए ऋषिकेश घूमने के लिए बेस्ट प्लेस है।

गुलमर्ग

गौरी मार्ग के रूप से लोकप्रिय इस खूबसूरत जगह को गुलमर्ग के नाम से भी जाना जाता है, जो पीर पंजाल रेंज की एक हिमालयी घाटी से घिरा हुआ है। ये भारत में अपने विंटर एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए भी बेहद मशहूर है, जहां लोग गर्मियों से राहत पाने के लिए यहां मौज-मस्ती करने के लिए आते हैं। जम्मू कश्मीर का एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन होने के अलावा, यह स्थान एक अद्भुत स्कीइंग गंतव्य भी है, यहां आप अपनी बहन और कजिन्स के साथ खूब सारी मस्ती कर सकते हैं।

जैसलमेर और उदयपुर

फैमली बॉन्डिंग को मजबूत करने के लिए राजस्थान हमेशा सबसे पसंदीदा छुट्टी स्थलों में से एक रहा है। जैसलमेर जैसा सुनहरा शहर, जिसमें थार रेगिस्तान भी है, एक ऐसा स्थान है जहाँ आप राजसी मेहरानगढ़ किले और अन्य पर्यटक आकर्षणों के साथ-साथ रेगिस्तानी सफारी का अनुभव ले सकते हैं। दूसरी ओर, उदयपुर झीलों का शहर है; अपने पुराने महलनुमा भवनों, राजसी अंदाज से इसे हमेशा पर्यटकों को बेहद खुश किया है। यहां आप बोटिंग, मानसून पैलेस में सूर्यास्त और कुछ पुराने स्ट्रीट फूड का मजा ले सकते हैं।

पॉन्डिचेरी

गर्मियों के मौसम से परेशान हैं, लेकिन रक्षा बंधन पर परिवार वालों के साथ ठंडी जगह पर जाना चाहते हैं, तो आप पॉन्डिचेरी जैसी खूबसूरत जगह की प्लानिंग कर सकते हैं। केंद्र शासित प्रदेश होने के अलावा यह स्थान शानदार बीच, मंदिरों और स्वादिष्ट खानों के लिए जाना जाता है। इस वीकेंड यूनीक प्लेस पर जाने के लिए पॉन्डिचेरी बेस्ट जगह है।

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

सुहावने मौसम और खूबसूरत जगह से भरपूर जिम कॉर्बेट भी रक्षा बंधन के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है। ये न केवल एक समृद्ध विविधता वाला क्षेत्र है, बल्कि मानसून यहां के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए भी सही समय माना है।

गोवा

जब लोगों को कोई जगह समझ नहीं आती, तो उनके दिमाग में आखिर में बस गोवा ही आता है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें ज्यादा घूमने के बारे में प्लानिंग प्लॉटिंग नहीं करनी है, तो आप लोगों के लिए गोवा परफेक्ट है। राखी पर अपने सिब्लिंग्स के साथ जाने के लिए गोवा बेस्ट स्पॉट है। यहां कई बीचेस और एडवेंचर एक्टिविटीज मौजूद हैं, जिनमें आप सब शामिल हो सकते हैं। गोवा में स्कूटर किराए पर लेकर यहां की खूबसूरत गलियों, चर्चों और पुर्तगाली वास्तुकला का भ्रमण कर सकते हैं।

 

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!