• 41 C
    New Delhi
Travel

अगर जा रहे है हिमाचल प्रदेश घुमने तो जरूर जाएं इन इन मशहूर जगह पर

( words)

अपनी ऊंची-ऊंची घाटियों और पहाड़ियों के साथ हिमाचल की प्राकृतिक खूबसूरती यहां आने वाले लोगों को शांति और सुकून प्रदान करती है। आज हम आपको हिमाचल की कुछ मशहूर जगहों के बारे में बताने वाले हैं, जहां पर्यटकों की सबसे ज्यादा भीड़ देखी जाती है।

बिलिंग घाटी, हिमाचल प्रदेश

प्राकृतिक खूबसूरती के बीच बसा, बीर हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा गांव है जिसे भारत की पैराग्लाइडिंग राजधानी के रूप में भी जाना जाता है। शांत परिदृश्य, बर्फ से ढकी पहाड़ियों और कलात्मक मंदिरों के बीच बीर 5,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। बीर ट्रेकिंग पैराग्लाइडिंग, माउंटेन बाइकिंग और हैंड ग्लाइडिंग सहित मनोरंजक गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है। यहां भी हर उम्र के वर्ग के लोगों के लिए कुछ न कुछ मौजूद है जैसे आप झील के किनारे टहल सकते हैं, तो वही मॉल रोड में शॉपिंग कर सकते हैं, यहां के लोकप्रिय कैफे में जा सकते हैं।

धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश
 

धर्मशाला हिमाचल का एक बेहद ही खास पर्यटक स्थल है, जो कांगड़ा से 17 किमी की दूरी पर मौजूद है। समुद्र तल से औसतन 1,475 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, धर्मशाला कांगड़ा घाटी की भूमि के सुंदर खंड पर स्थित है, जो पर्यटकों को अपनी शानदार सुंदरता के लिए मंत्रमुग्ध कर देती है। यहां की बर्फ से लदे धौलाधार पर्वत इस जगह को बेहद खास बना देते हैं। साथ ही धर्मशाला दलाई लामा का पवित्र स्थान भी है। धर्मशाला सबसे शांत स्थलों में से एक है, जहां आपको उत्तर भारत में प्राकृतिक सुंदरता और संस्कृति का सही समामेलन मिलेगा।

कसौली, हिमाचल प्रदेश

चंडीगढ़ से शिमला के रास्ते में स्थित, कसौली एक पहाड़ी छावनी शहर है जो वीकेंड पर घूमने के लिए एक बेस्ट प्लेस बनता है। कसौली चंडीगढ़ से सिर्फ 65 किमी दूर स्थित है, जो अपने आकर्षण और साहसिक गतिविधियों के अलावा और खूबसूरत रिजॉर्ट और शांत वातावरण के लिए भी जाना जाता है। पर्यटकों के बीच कसौली के लोकप्रिय होने का कारण ये है कि यहां हर आयु वर्ग के लिए कुछ न कुछ जरूर है। चाहे ट्रैकिंग, कैम्पिंग, राफ्टिंग हो या दर्शनीय स्थल हो या आध्यात्मिकता से जुडी जगह हो। कसौली शुरू से ही ट्रैकिंग के शौकीनों और एडवेंचर के शौकीनों के लिए स्वर्ग रहा है।

मंडी, हिमाचल प्रदेश

मंडी की रियासत भारत संघ के भीतर स्थित है। बिलासपुर की राजधानी के रूप में, राज्य लगभग 232,598 किलोमीटर के रूप में विस्तृत है जो विभाजन के बाद लगभग 1,139 वर्ग किलोमीटर तक कम हो गया था। मंडी राज्य दो बड़े शहरों और लगभग 3,625 गांवों का घर है। खूबसूरत पहाड़ियों और सरल वातावरण से भरा, यह उन सभी लोगों के लिए एक आदर्श वीकेंड स्पॉट है जो कुछ समय के लिए अपने व्यस्त शहरी से किसी शांत जगह जाना चाहते हैं। इस शहर में पुराने महल और 'औपनिवेशिक’ वास्तुकला का उदहारण देखने को मिल सकता है। भूतनाथ, त्रिलोकीनाथ, पंचवक्त्र और श्यामकली के मंदिर रिवालसर मंडी में अधिक प्रसिद्ध हैं।

मनाली, हिमाचल प्रदेश

खूबसूरत हिमालय में बसे, मनाली में ओक, देवदार, और देवदार के जंगलों से भरी शानदार घाटियां हैं। यह प्रकृति, अपने स्वादिष्ट खाने, साहसिक खेलों और प्राचीन विरासतों का एक पूरा पैकेज है। मनाली समुद्र तल से 1950 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जो हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले का एक हिस्सा है। मनाली प्रकृति प्रेमियों और हनीमून मनाने वालों के लिए एक परफेक्ट स्थान है।

शिमला, हिमाचल प्रदेश 

भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से, शिमला ने अपने अनोखे आकर्षण की वजह से एक एक अलग स्थान हासिल किया हुआ है। राष्ट्रीय राजधानी, दिल्ली से 342 किमी की दूरी पर स्थित, शिमला दिल्ली और चंडीगढ़ से वीकेंड मनाने के लिए एक बढ़िया विकल्प है। शिमला 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित। शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है, और यहां मौजूद पर्यटन स्थल पर्यटकों को 4 से 5 दिन घूमने के लिए मजबूर कर देते हैं। देवदार, ओक और देवदार के सुंदर घने जंगलों से लदा शिमला सैलानियों के जीवन में ताजगी भर देता है। शिमला को ब्रिटिश भारत की पूर्ववर्ती ग्रीष्मकालीन राजधानी कहा जाता है

स्पीति घाटी, हिमाचल

हिमाचल प्रदेश में मौजूद स्पीति घाटी हर तरफ से हिमालय से घिरा हुआ है, जो समुद्र तल से 12,500 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है। स्पीति घाटी के ठंडे रेगिस्तान, बर्फ की चादर लपेटे पहाड़, यहां की घुमावदार सड़कें और खूबसूरत घाटियां आने वाले पर्यटकों पर्यटकों को बेहद आकर्षित करती हैं। हिमाचल प्रदेश की ये एक ऐसी जगह है, जहां साल में लगभग 250 दिन धूप मिलती है, अब आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि ये भारत की कितनी ठंडी जगह होगी।

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!