• 41 C
    New Delhi
Travel Health

अगर आप भी घूमने के दौरान स्वस्थ रहना चाहते हैं तो जरूर अपनाये इन टिप्स को

( words)

यात्रा के दौरान एक हेल्दी रूटीन बनाए रखना बेहद मुश्किल होता है। इस दौरान हम वही तला हुआ मसालेदार खाना खाने को मजबूर हो जाते हैं। पूरे दिन घूमना-फिरना फिर भूख लगने पर स्ट्रीट फूड या किसी रेस्टोरेंट पर बैठ जाना आपकी दिनचर्या को एकदम बिगाड़ देता है। इस तरह का खाना खाने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी कमी आ जाती है, जिससे यात्रा के दौरान सिरदर्द, पीठ दर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं। अगर आप भी घूमने के दौरान स्वस्थ रहना चाहते हैं और अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं, तो इस लेख में बताए गए टिप्स को ध्यान से जरूर पढ़ें -

रोज व्यायाम करें और विटामिन सप्लीमेंट्स लें -

जैसा कि आप जानते ही हैं हमारा इम्यून सिस्टम संक्रमण और बीमारियों से हमें दूर रखने में मदद करता है। प्रतिरोधक क्षमता स्ट्रांग न होने की वजह से, रोगाणु और परजीवी आपके शरीर में प्रवेश करके आपको बीमार कर सकते हैं। रोजाना स्वस्थ डाइट लेने से और व्यायाम करने से एक अच्छी इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है। ट्रैवलिंग के दौरान आप अपने होटल रूम में रोज योग या स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं। साथ ही आप रोज मेडिटेशन भी कर सकते हैं। इसके अलावा, कीवी, नींबू, ब्रोकोली, जामुन और केला सहित कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिनमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में हमारी मदद करते हैं। आप रोजाना जिंक के साथ विटामिन सी और डी जैसे जरूरी विटामिन कैप्सूल लेकर भी अपनी इम्युनिटी को बढ़ा सकते हैं।

स्वस्थ नाश्ता लें -

जब आप घूमने फिरने के लिए जाते हैं, तो जाहिर सी बात है आपके साथ हेल्दी फूड तो चलेगा नहीं। ऐसे में आप आमतौर पर ट्रैवलिंग के दौरान स्नैक्स और फास्ट फूड को ही खाते रहते हैं, जो कि निश्चित रूप से आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं होते। आलू के चिप्स और कैंडीज जैसी चीजें कुछ समय के लिए आपका पेट तो भर सकती हैं, लेकिन इसमें नमक और चीनी की अधिक मात्रा होने की वजह से ये स्नैक आपकी ऊर्जा के स्तर को कम कर देते हैं। इसलिए यात्रा के दौरान भूख लगने पर हमारी सलाह है कि आप कुछ हल्का और हेल्दी स्नैक खा सकते हैं, जैसे पॉपकॉर्न और ड्राई फ्रूट्स। इसके अलावा आप अपने साथ प्रोटीन बार भी रख सकते हैं।

खूब खूब खूब सारा पानी पिएं -

घूमने फिरने के दौरान हम पानी पीना अक्सर भूल जाते हैं। पानी हम तभी पीते हैं, जब या तो खाना होता है या फिर मजबूरी में बहुत ज्यादा प्यास लगी होती है। शरीर में पानी की कमी की वजह से आपकी बॉडी में बैक्टीरिया और वायरस बहुत जल्दी अटैक करते हैं, ऐसा खासकर तब और देखने को मिलता है जब आप आप किसी विदेश टूर पर होते हैं। खुद को हाइड्रेट रखने के लिए आपको कम से कम दिनभर में 8 से 9 ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए या फिर आप अपने साथ एक पानी की बोतल भी साथ रख सकते हैं। सोने से पहले और सुबह उठने के बाद एक ग्लास पानी भरकर जरूर पिएं।

शराब या धूम्रपान का सेवन न करें -

जब हम बाहर दोस्तों या पार्टनर के साथ घूमने के लिए जाते हैं, तो अक्सर हम दारु पार्टी की भी प्लानिंग करने लगते हैं। यात्रा के दौरान आपको शराब या धूम्रपान का सेवन सीमित करना चाहिए, क्योंकि इससे न सिर्फ आपकी नींद पर प्रभाव पड़ता है बल्कि बेहद थकान और तनाव की समस्या भी झेलनी पड़ सकती है। साथ ही धूम्रपान भी आपके शरीर के लिए बेहद हानिकारक होता है, तो ऐसी चीजों से ट्रैवलिंग के दौरान दूर ही रहें।

खाना सही मात्रा में खाएं -

जब हम बाहर घूमने के लिए जाते हैं, तो भूख लगने पर हम भरपेट खाना खाने लगते हैं। इससे या तो एसिडिटी की समस्या होने लगती है या फिर हमारा वजन बढ़ जाता है। अगर आप ट्रैवलिंग के दौरान खुद को फिट और इम्युनिटी सिस्टम को स्ट्रांग बनाए रखना चाहते हैं, तो कोशिश करें लंच में अगर आपने हेवी खाना खा लिया है तो डिनर में कुछ लाइट खाएं। जिससे रात में खाना आसानी से पच सके। रात में आप लीन प्रोटीन, ज्यादा से ज्यादा सब्जियां, पोषण युक्त सूप और सलाद ले सकते हैं।

कोई भी चीज छूने के बाद हाथों को साफ जरूर करें -

यात्रा करने के दौरान जिस चीज का आपको सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए, वो है हाथों की साफ-सफाई, क्योंकि हमारे हाथ हर एक चीज को छूतें हैं, जैसे दरवाजे का नॉब, खाने की प्लेट, बैग का हैंडल आदि। फिर इन्हीं हाथों से आप खाना खा लेते हैं , अपनी आंखों और मुंह को टच कर लेते हैं। कुछ भी काम करने से पहले अपने हाथों को सबसे पहले सैनिटाइज कर लें या धोने के बाद हाथों को अच्छे से तौलिए से पोछ लें।

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!