• 41 C
    New Delhi
Travel

अगर आप भी घूमना चाहते हैं साउथ कोरिया तो पहले जरूर पढ़ें इस देश के बारे में

( words)

चलिए आज हम आपको दक्षिण कोरिया से जुड़े उन रोचक तथ्यों के बारे में बताते हैं, जिनके बारे में आप जरूर जानना चाहते होंगे।

साउथ कोरिया में जन्मा शिशु

साउथ कोरिया में जब कोई शिशु जन्म लेता है, तो वो एक दिन का नहीं बल्कि एक साल का माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि वहां के लोगों का कहना है कि शिशु गर्भ में 9 महीने रहता है और यही वजह है कि साउथ कोरिया के लोग पैदा हुए बच्चों को एक साल का मानते हैं।

प्लास्टिक सर्जरी में सबसे आगे

 

दक्षिण कोरिया प्लास्टिक सर्जरी करवाने में सबसे आगे रहता है। ये देश ''कैपिटल ऑफ प्लास्टिक सर्जरी'' के नाम से भी जाना जाता है। आपको बता दें, यहां के लोग खूबसूरत दिखने के लिए सबसे ज्यादा प्लास्टिक सर्जरी करवाते हैं। इसके अलावा यहां के लोग अपनी फिटनेस पर भी बहुत ध्यान देते हैं।

किम नाम के लोग

यहां पर आपको ज्यादातर लोग ऐसे मिल जाएंगे, जिनके नाम के आगे या पीछे किम लगा होगा। ये नाम कोरियाई लोगों में बेहद आम है। साथ ही फोटो खिचवाते हुए यहां लोग स्माइल के लिए चीज़ नहीं किमची बोलते हैं।

शराब का सेवन करने की उम्र

साउथ कोरिया में एक अच्छा नियम ये हैं कि यहां पर 20 वर्ष की उम्र (साउथ कोरिया की उम्र के अनुसार) से पहले कोई भी व्यक्ति शराब या अन्य किसी भी तरह का नशा नहीं कर सकता, क्योंकि उम्र से पहले यहां नशा करना गैरकानूनी माना जाता है। यही वजह है कि इस देश में शराब की खपत हर साल 12.3 लीटर प्रति व्यक्ति है। शराब की खपत के लिए ये देश 19 वे नंबर पर आता है।

साफ-सफाई को ध्यान में रखने वाला देश

दक्षिण कोरिया एक साफ सुथरा देश है। ये देश अपनी साफ सफाई पर विशेष ध्यान देता है। आपको बता दें, दक्षिण कोरिया की आबादी 5 करोड़ से ऊपर है, जिसमें से 85% से अधिक प्रतिशत लोग शहर में रहते हैं और बाकि बचे हुए गांव या अन्य पिछड़ी जगहों में रहते हैं।

रोबोट का आविष्कार

साउथ कोरिया एक ऐसा देश है जिसने दुनिया में पहली बार किसी रोबोट को नौकरी पर रखा था और 2012 में जेल की सुरक्षा के लिए गार्ड के रूप में रोबोट का निर्माण किया था। इसके अलावा सिर्फ यही नहीं, इंटरनेट स्पीड में भी साउथ कोरिया सबसे आगे हैं।

पुरुष करते हैं मेकअप

आपको ये बात जानकार बेहद हैरानी होगी कि यहां के पुरुष महिला से अपनी स्किन का ख्याल रखते हैं और लाखों रुपए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स पर खर्च कर देते हैं। यहां के पुरुष ब्यूटी प्रोडक्ट्स में करीब 900 मिलियन डॉलर खर्च कर देते हैं।

मिल्ट्री सर्विस

इस देश में पुरुषों को मिलिट्री सर्विस को कम्प्लीट करना अनिवार्य है। इसके अलावा यहां की एक और अनोखी बात ये भी है कि अगर कोई भी व्यक्ति 60 वर्ष की उम्र को पार कर देता है, तो उसे एक ग्रैंड पार्टी देनी पड़ती है, जिसे कोरिया में Hwangap कहते हैं। कह लीजिये ये इस देश का एक रिवाज है।

सूअर का सपने में दिखना

दक्षिण कोरिया के लोगों का ये भी मानना है कि अगर सपने में उन्हें सूअर दिखाई देता है, तो उनके साथ कुछ होने वाला है। इसके अलावा यहां के लोग गिफ्ट में किसी को जूता नहीं देते, क्योंकि वे शूज को तोहफे में देना बुरा मानते हैं।

वेलेंटाइन डे

दक्षिण कोरिया देश में वेलेंटाइन डे 14 फरवरी सेलिब्रेट करने के बजाए 14 मार्च को ‘वाइट डे’ के नाम से मनाया जाता है। यहां जिन लड़कों की कोई गर्लफ्रेंड नहीं होती, वो इस दिन ‘ब्लेक डे’ मानते है।

कोरिया में दो बार न्यू ईयर

1 जनवरी नए साल का दिन होता है, जिसे हम सभी जानते हैं और अच्छे से सेलिब्रेट करते हैं, लेकिन दक्षिण कोरिया में एक और नया साल भी मनाया जाता है, जिसे Seollal कहते हैं। Seollal लूनर कैलेंडर पर आधारित होता है, जिसकी तारिख हर साल बदलती है। इस दिन कोरिया में लोगों की छुट्टी होती है और लाखों दक्षिण कोरियाई इस दिन के ब्रेक में अपने परिवार के साथ नए साल का जश्न मनाते हैं।

ब्लड ग्रुप से होती है पहचान

दक्षिण कोरिया में लोगों की पर्सनालिटी की पहचान उनके ब्लड ग्रुप से की जाती है। उनके ब्लड ग्रुप से पता चलता है कि इंसान असल में बुरा है या अच्छा, जैसे अगर आपका ब्लड ग्रुप A है तो आप डिप्लोमैटिक और एक जिम्मेदार इंसान हैं, ब्लड ग्रुप B वाले लोगों को एडवेंचरस चीजें करना और बाहर घूमना बेहद होता है। अगर आपका ब्लड ग्रुप O है, तो आप एक फ्रेंडली और एनर्जेटिक व्यक्ति हैं।

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!