• 41 C
    New Delhi
Travel

अगर आपका भी प्लान है दुबई जानें का तो जरूर एन्जॉय करें इन एडवेंचरस का

( words)

दुबई गगनचुंबी इमारतों, समुद्र तटों और खूबसूरत बंदरगाहों के लिए जाना जाता है। साथ ही ये शहर छुट्टियां मनाने के लिए एकदम परफेक्ट डेस्टिनेशन है। इसके अलावा लोग दुबई को एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए भी बेहद पसंद करते हैं। दुबई में बहुत सारे रोमांचकारी एक्टिविटी हैं, जिनका अनुभव आपको एक बार अवश्य लेना चाहिए। इस लेख में हमने कुछ एडवेंचर एक्टिविटीज की सूची तैयार की है, इन्हें अपने दुबई टूर में जरूर शामिल करें। चलिए आपको बताते हैं, उन एडवेंचरस एक्टिविटीज के बारे में -

फ्लाईबोर्डिंग

फ्लाईबोर्डिंग या हाइड्रोफ्लाइंग दुबई के सबसे साहसिक खेलों में आता है, जिसे आपको अपने दुबई यात्रा में जरूर शामिल करना चाहिए। एक पानी की डिवाइस की मदद से आप 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से ऊपर उठते जाते हैं, इस एक्टिविटी की मदद से आप दुबई का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं। फ्लाईबोर्डिंग दुबई में रोमांचकारी और अनोखे रोमांचों में से एक है, जो आपको अद्वितीय और एक नया अनुभव प्रदान करता है। फ्लाईबोर्डिंग एक्टिविटी की टिकट 5,533 रुपए है।

डेजर्ट सफारी

डेजर्ट सफारी दुबई टूर्स में सबसे लोकप्रिय मजेदार एक्टिविटीज में से एक है। डेजर्ट सफारी आप अपने परिवार वालों के साथ भी कर सकते हैं। इस एडवेंचर राइड के दौरान जिस वाहन का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है, वह Hummer H2 है। आप सुबह या शाम में डेजर्ट सफारी के लिए जा सकते हैं। यहां सुबह का सेशन 9 बजे शुरू होता है और दोपहर तक चलता है। जबकि शाम का सेशन 3 बजे शुरू होता है और फिर आपको 4 बजे कैंपसाइट पर पहुंचना होता है। फिर आप दुबई डेजर्ट में डेजर्ट सफारी, ऊंट सफारी और सैंडबोर्डिंग के लिए जा सकते हैं। डेजर्ट सफारी एक्टिविटी की कीमत 730 रुपए है।

स्काइडाइविंग

स्काईडाइविंग दुबई में सबसे रोमांचकारी एक्टिविटी में आती है। इस गतिविधि का मजा पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय लोगों द्वारा भी खूब लिया जाता है। इस एक्टिविटी में आप 4000 मीटर की ऊंचाई से कूदते हैं, जहां से आपको दुबई का खूबसूरत नजारा, साथ ही बुर्ज अल अरब और बुर्ज खलीफा जैसी प्रतिष्ठित इमारतें भी देखने को मिलती हैं। वैसे आपको डरने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आपके साथ एक गाइड करने वाला व्यक्ति भी होता है। स्काइडाइविंग करने की कीमत 30,000 प्रति व्यक्ति है।

बंजी जम्पिंग

दुबई में रोमांच की बात हो रही है, और हम बंजी जंपिंग की बात न करें, ऐसा कैसे हो सकता है? इससे ज्यादा एडवेंचरस एक्टिविटी और कोई नहीं हो सकती, जिसमें आप इतनी ऊंचाई से कूदते हैं। अगर आप इतनी बड़ी ऊंचाई से कूदने से डरते हैं, तो आप अपने परिवार, दोस्तों, या एक ग्रुप या एक ट्रेनर के साथ कूद सकते हैं। अगर आप पहली बार इतनी ऊंचाई से बंजी जम्पिंग कर रहे हैं, तो बंजी जंपिंग के बजाय आप टेंडेम जंपिंग भी कर सकते हैं। ये भी एक रोमांचक विकल्प है। दुबई में बंजी जम्पिंग की कीमत 10,000 रुपए प्रति व्यक्ति है।

शार्क डाइविंग

शार्क सहित 33,000 समुद्री प्रजातियों से घिरे होने से ज्यादा साहसिक और रोमांचकारी कुछ भी नहीं हो सकता। दुबई मॉल में आपको इस तरह की एडवेंचर एक्टिविटी करने को मिल जाएगी। मॉल में एक एक्वेरियम है, जहां शार्क और अन्य प्रजातियों के बीच डाइविंग गतिविधियां की जाती हैं। अगर आपकी उम्र 10 वर्ष से ऊपर है, तो आप इस शार्क डाइविंग का अनुभव ले सकते हैं और शार्क का नाम सुनते ही घबराए नहीं। यहां की शार्क बेहद फ्रेंडली होती है और आप ट्रेनर या गाइड के बीच सुरक्षित महसूस कर सकते हैं।

जिपलाइनिंग 

जिपलाइनिंग दुबई पर्यटन का सबसे साहसिक कार्य है। 1,800 फीट की ऊंचाई से जमीन से जुड़ी रस्सी के साथ 60-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से जिपलाइनिंग होती है। इस गतिविधि को पूरा करने में सिर्फ कुछ ही मिनट लगते हैं, लेकिन यहां से जुडी यादें आपके साथ उम्रभर रहेंगी। जिप लाइनिंग का आनंद लेने के लिए, आपको डिजाइनरों या रचनाकारों की आधिकारिक साइट, XDubai या उनके आधिकारिक फेसबुक पेज पर नामांकन करना होगा। वे हमेशा 30 भाग्यशाली लोगों को चुनते हैं, जिन्हें जिप-लाइन करने का मौका मिलता है। न्यूनतम आयु दस वर्ष और न्यूनतम हाइट 130 सेंटीमीटर होनी चाहिए। दुबई में जिपलाइनिंग की कीमत 12000 रुपए है।

दुबई हेलीकॉप्टर टूर

दुबई हेलीकॉप्टर टूर दुबई यात्रा में सबसे आश्चर्यजनक रोमांचों में शामिल है। हेलीकॉप्टर में बैठकर आपको कई शानदार नजारे देखने को मिलते हैं। अगर आप दुबई को ऊपर से देखना चाहते हैं, तो दुबई हेलीकॉप्टर टूर का विकल्प जरूर चुनें और इस एडवेंचर को मेमोरेबल बनाएं। इस टूर का अनुभव लेने के लिए वो लोग प्रति व्यक्ति 9,760 रुपए वसूलते हैं।

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!