• 41 C
    New Delhi
Travel

भारत में हैं ऐसी खूबसूरत घाटियां जहाँ पर जाने के बाद नही करेगा मन आने का

( words)

हजारों फिट की ऊंचाई पर स्थित यह घाटियां यकीनन दुनिया की सबसे शानदार जगहों में से एक है। अगर आप भी भारत की इन मनमोहक और लोकप्रिय घाटियों में घूमना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको इस लेख को पूरा पढ़ना पड़ेगा।

1.कांगड़ा घाटी, हिमाचल प्रदेश

कांगड़ा घाटी हिमाचल प्रदेश में स्थित एक खूबसूरत घाटी है, जो सुंदर देवदार के जंगलों, बागों और बारहमासी बर्फीले पहाड़ों से निकलती नदियों से युक्त है। कांगड़ा घाटी 15,956 फीट की ऊंचाई पर स्थित सबसे ऊंची चोटी है। ये जगह माउंटेन बाइकिंग एडवेंचर के लिए भी बेहद लोकप्रिय है। रॉक कट कांगड़ा मंदिर, कांगड़ा किला, पालमपुर, और धर्मशाला इस अद्भुत दिखने वाली हिमालयी घाटी में स्थित हैं। आपको बता दें, कांगड़ा घाटी को विश्व धरोहर स्थल का भी दर्जा दिया गया है।

2.वैली ऑफ फ्लावर्स, उत्तराखंड

फूलों की घाटी या वैली ऑफ फ्लावर्स भारत के उत्तराखंड राज्य में चमोली जिले में स्थित है। पश्चिमी हिमालय में मौजूद फूलों की घाटी एक प्राकृतिक और खूबसूरत राष्ट्रीय उद्यानों है। अल्पाइन फूलों और घास के मैदानों से सजी ये जगह प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफी के शाकीनों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। आपको बता दें, वैली ऑफ फ्लावर्स में सैकड़ों प्रजाति और रंगों के फूल पाए जाते हैं। 2005 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थलों की सूची में भी इस घाटी को शामिल कर लिया गया हैं।

3.जुकोऊ घाटी, मणिपुर से नागालेंड बॉर्डर

जुकोऊ भारत की सबसे आकर्षक घाटियों में से एक है। जहां सर्दियों के दौरान घाटी पूरी तरह से बर्फ से ढक जाती है, वहीं गर्मी के मौसम में खूबसूरत फूल देखने को मिलते हैं। जुकोऊ घाटी और जपफू पीक महाद्वीप के सबसे लुभावने परिदृश्यों में से एक है। नागालैंड के खूबसूरत नजारों के बीच जुकोऊ घाटी एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है। जुकोऊ घाटी 3048 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जो कि नागालैंड की दूसरी सबसे ऊंची चोटी है। यहां ट्रैकिंग या हाईकिंग के शौक़ीन लोग भी पूरा मजा ले सकते हैं।

4.साइलेंट वैली, केरल

भारत के केरल में पश्चिमी घाटी की कुंडली पहाड़ियों में मौजूद साइलेंट वैली एक राष्ट्रीय उद्यान है, जो कि अपने हरे-भरे जंगलों, जीव जंतुओं और समृद्ध वनस्पतियों के लिए जाना जाता है। वन्यजीव प्रेमियों के लिए ये घाटी बेस्ट साबित होगी। भारत में घूमने के लिए साइलेंट घाटी सबसे अच्छी घाटियों और पर्यटकों में से एक है। दुर्लभ और लुप्तप्राय जीव प्रजातियां जैसे मालाबार विशाल गिलहरी, बालों वाले पंखों वाला बल्ला, नीलगिरि लंगूर, नीलगिरी तेंदुआ और शेर की पूंछ वाला मकाक यहां पाया जा सकता है।

5.सतलज घाटी, पंजाब

सतलुज घाटी उत्तर भारत की एक और खूबसूरत घाटी है जो निश्चित रूप से प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है। पूरी घाटी चट्टानी इलाकों और बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरी हुई है और घाटी का नाम प्रमुख नदी सतलुज से पड़ा है जो पूरे क्षेत्र को हरा-भरा और ताज़ा रखने का स्रोत है। ये जगह भारत के सबसे बड़े पक्षी अभयारण्यों में से एक है, जहां कुछ दुर्लभ प्रजातियों की झलक देखने को मिलती है, जिनमें टफ्टेड डक, येलो आइज़ पिजन, येलो क्लाउन्ड वुडपेकर आदि शामिल हैं।

6.चंबल घाटी, मध्य प्रदेश

चंबल घाटी मध्य प्रदेश की एक खूबसूरत घाटी है, और इस घाटी का नाम प्रसिद्ध चंबल नदी के नाम पर रखा गया है। वैसे मुख्य रूप से डकैतों के लिए जानी जाती है, लेकिन फिर भी ये घाटी मध्य प्रदेश का एक प्रमुख आकर्षण माना जाता है। चंबल घाटी के पहाड़ आपको बर्फ से ढके रहने की बजाए सदाबहार जंगलों से घिरे हुए दिखाई देंगे। पर्यटकों के लिए ये घाटी एक मनमोहक नजारा प्रस्तुस्त करती है।

7.युमथांग घाटी, सिक्किम

बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरी युमथांग घाटी भारत की सबसे खूबसूरत नदी घाटियों में से एक है। युमथांग घाटी उत्तरी सिक्किम में गंगटोक से 140 किमी उत्तर में स्थित है। इस घाटी को फूलों की घाटी के रूप में भी जाना है। 3564 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, युमथांग घाटी प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग की तरह है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता झरने, घास के मैदान आकर्षण का केंद्र हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें, बर्फबारी के कारण युमथांग घाटी दिसंबर से मार्च के बीच बंद रहती है।

 

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!