• 41 C
    New Delhi
Travel

दिल्ली के ऐसे टॉप म्यूजियम जो हैं करते हैं हमारे देश का इतिहास और कला को प्रदर्शित

( words)

तो चलिए आज हम आपको इस लेख में कुछ मशहूर और लोकप्रिय म्यूजियम की लिस्ट बताते हैं, जिनकी कला, इतिहास की अपनी अलग खूबी है।

1.नेशनल म्यूज़ियम दिल्ली

दिल्ली में जनपथ और मौलाना आजाद रोड के पास स्थित नेशनल म्यूजियम भारत के सबसे बड़े म्यूजियम में आता है। आपको बता दें, नेशनल म्यूजियम में 2,00,000 कलाकृतियां हैं, जो अपने आप में ही एक आकर्षण है। यहां आप मौर्य, शुंग, सातवाहन, गुप्त और मध्यकालीन काल के दौरान की प्रदर्शनी देख सकते हैं। साथ ही इसके अन्य भाग में आपको भारत के अलग-अलग हिस्सों के लोगों का अनुष्ठान और दैनिक जीवन की प्रदर्शनी देखने को मिल जाएगी। नेशनल म्यूजियम की टाइमिंग सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6.00 बजे तक है और यहां की एंट्री फीस 20 रुपए प्रति व्यक्ति है।

2.डॉ. ए.पी.जे अब्दुल कलाम मेमोरियल

दिल्ली में संग्रहालयों की सूची में अब्दुल कलाम मेमोरियल को भी जोड़ा गया है। इस म्यूजियम का उद्घाटन 2016 में भारत के पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय एपीजे अब्दुल कलाम को सम्मान देने के लिए किया गया था। दिल्ली हाट में स्थित, यह संग्रहालय दिल्ली के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक है जो भारत के मिसाइल मैन, डॉ कलाम की उपलब्धियों और अमूल्य योगदान पर प्रकाश डालता है। कुछ दिलचस्प कलाकृतियों और उनके निजी सामानों के साथ, संग्रहालय उनके द्वारा लिखी गई पुस्तकों का एक संग्रह भी रखता है। अब्दुल कलाम मेमोरियल जाने की टाइमिंग सुबह 11.00 बजे से रात 9.00 बजे तक है।

3.सुलभ इंटरनेशनल म्यूजियम ऑफ टॉयलेट्स

दिल्ली में मौजूद सुलभ इंटरनेशनल म्यूजियम ऑफ टॉयलेट्स भारत के सबसे अनोखे संग्रहालयों में आता है, जो अपने आप में एक आकर्षण का केंद्र है। आपको बता दें, इस म्यूजियम में 50 से अधिक देशों से लाए गए शौचालय और मूत्रालय के चित्र ओर प्रदर्शनी है। साथ ही यहां मोहनजो-दारो सभ्यता के दौरान इस्तेमाल किए गए शौचालयों को भी दिखाया गया है। इस म्यूजियम में घूमने की टाइमिंग सुबह 10.00 बजे से शाम 5.00 तक है और यहां की एंट्री फीस फ्री है।

4.राष्ट्रीय पुलिस संग्रहालय

दिल्ली में संग्रहालयों की विस्तृत सूची में, राष्ट्रीय पुलिस संग्रहालय का नाम भी जुड़ गया है। इस म्यूजियम का उद्घाटन वर्तमान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अक्टूबर 2018 में किया था। संग्रहालय, जैसा कि नाम से संकेत मिलता है, भारत के केंद्रीय और राज्य पुलिस बलों को समर्पित है। संग्रहालय में पुलिसकर्मियों द्वारा उपयोग की जाने वाली विभिन्न कलाकृतियाँ, वर्दी, गियर आदि प्रदर्शित किए गए हैं। संग्रहालय की स्थापना के पीछे का उद्देश्य जनता को पुलिस बल के इतिहास और अन्य पहलुओं से अवगत कराना है। इस म्यूजियम में घूमने का समय सुबह 9:30 से शाम 5:30 बजे तक है। यहां की एंट्री फीस प्रति व्यक्ति 10 रुपए है।

5.मैडम तुसाद वैक्स म्यूजियम

दिल्ली में मौजूद ये म्यूजियम पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है, मैडम तुसाद वैक्स म्यूजियम परिवार के साथ घूमने लायक एक सुखद स्थान है। प्रसिद्ध मूर्तिकार मैरी तुसाद द्वारा रची गई दुनिया भर की कुछ प्रतिष्ठित हस्तियों की बेहतरीन प्रतिमाएं यहां प्रदर्शित हैं। शाहरुख खान से लेकर सचिन तेंदुलकर तक, यह सब आपको यहां एक छत के नीचे मिल जाएगा। आपका पूरा परिवार यहां मशहूर हस्तियों के साथ क्लिक करने का आनंद उठा सकते हैं। यहां घूमने का समय सुबह 10 बजे से शाम 7:30 बजे तक है और यहां की एंट्री फीस प्रति व्यक्ति 960 रुपए है।

6.इंदिरा गांधी मेमोरियल

इस संग्रहालय को भारत की पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की स्मृति में श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए स्थापित किया गया था। जिस भवन में संग्रहालय है, वह कभी इंदिरा गांधी का निवास स्थान था, और यह वह स्थान भी है जहाँ 1984 में उनके ही अंगरक्षकों द्वारा उनकी हत्या कर दी गई थी। यह दिल्ली के सबसे बेहतरीन संग्रहालयों में आता है। प्रदर्शनियों को कई खंडों में विभाजित किया गया है जिसमें आप पुस्तकों और अन्य व्यक्तिगत सामानों का संग्रह देख सकते हैं। इंदिरा गांधी मेमोरियल में घूमने का समय सुबह 9:30 से शाम 5 बजे तक है और एंट्री फीस फ्री है।

7.एयर फोर्स म्यूजियम 

दिल्ली में संग्रहालयों की विस्तृत श्रृंखला के बीच, यह म्यूजियम देश की वायु सेना को समर्पित है। दिल्ली के पालम वायु सेना स्टेशन में स्थित, इस संग्रहालय में वर्दी और ऐतिहासिक तस्वीरों के अलावा शस्त्रागार और हवाई जहाज का एक बड़ा संग्रह है। इस संग्रहालय की यात्रा आपको देश की वायु सेना और उनके इतिहास के बारे में कुछ रोचक जानकारी प्रदान करेगी। यह संग्रहालय दिल्ली आने वाले पर्यटकों के बीच एक प्रसिद्ध स्थल है। एयर फोर्स म्यूजियम घूमने की टाइमिंग सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक है और एंट्री फीस एकदम फ्री है।

 

 

 

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!