• 41 C
    New Delhi
Technology

सिर्फ Rs 1500 से भी कम में Truke buds S1 और Truke buds Q1 जानें कौन सा है बेस्ट

( words)

Truke एक जर्मन ऑडियो कंपनी है जो अपने हाई क्वालिटी वाले हेडफोन और हेडसेट के लिए जानी जाती है। कंपनी ने हाल के वर्षों में भारत में कई वायरलेस ईयरबड्स और वायरलेस नेकबैंड लॉन्च किए हैं। उनमें से, Truke Buds S1 और Truke Buds Q1 दो बजट-केंद्रित TWS ईयरबड हैं, जो कई प्रीमियम ईयरबड्स को टक्कर देते हैं। यहां हम आपको इन दोनों ईयरबड्स का रिव्यू दे रहे हैं जिससे आपको यह पता चलेगा कि Truke Buds S1 और Truke Buds Q1 में क्या-क्या खासियतें और क्या-क्या कमियां हैं।

Truke Buds S1 और Truke Buds Q1 का डिजाइन:

दोनों बड्स यानी Truke Buds S1 और Truke Buds Q1 मूल रूप से एक जैसे हैं। यह इन-ईयर डिजाइन के साथ आते हैं। यह पूरी तरह से प्लास्टिक से बने हैं। ये कान के अंदर के हिस्से के लिए सिलिकॉन टिप्स के साथ आते हैं। ये बेहद हल्के हैं। प्रत्येक का वजन लगभग 4 ग्राम है। हल्के होने के कारण ईयरबड्स आराम के साथ-साथ एक अच्छा एर्गोनोमिक आकार देता है। ये कान में अच्छी तरह से फिट हो जाते हैं। ईयरबड के बाहर की तरफ टचपैड दिए गए हैं और उनके पास टचपैड के नीचे छोटे स्टैम्स मौजूद हैं। स्टैम्स के आखिरी में एक छोटी एलईडी लाइट है जो कनेक्शन की स्थिति को दर्शाती है। इनकी एक अन्य विशेषता इसकी IPX4 रेटिंग है, जो इसे पानी की छींटों और पसीने से इन्हें बचाती है।

Truke Buds S1 और Truke Buds Q1के बीच मुख्य अंतर चार्जिंग केस है। Buds Q1 के साथ ट्रेडिशनल केस दिया गया है जिसकी लि़ड क्लैमशैल की तरफ खुलती है। इसके कॉर्नर्स सॉफ्टली-राउंडेड होते हैं और यह आयताकार आकार के साथ आता है। यह आसानी से जेब में फिट हो जाता है। इसमें स्मूद मैट ब्लैक फिनिश दी गई है जो दिखने में काफी अच्छी लगती है। इसके ईयरबड्स केस के पीछे एक यूएसबी-सी चार्जिंग पोर्ट शामिल है।

दूसरी ओर, Buds S1 में एक यूनीक स्लाइडिंग लिड डिजाइन दिया गया है जिसमें काफी अच्छा क्लोजिंग और ओपनिंग सेक्शन है। Buds Q1 की तरह एक नियमित आयताकार डिजाइन के बजाय, Buds S1 के मामले में यह स्मूद ओवल डिजाइन के साथ आता है। इसका साइज Buds Q1 के चार्जिंग केस से बड़ा है। इसके चलते इसमें 500mAh की बड़ी बैटरी दी जाती है। जबकि Buds Q1 में 400mAh की बैटरी दी गई है। Buds S1 में यूएसबी-सी चार्जिंग पोर्ट में सिक्योरिटी के लिए एक रबड़ फ्लैप दिया गया है।

एक ऐसा फीचर भी है जो दोनों दोनों चार्जिंग केस में मौजूद है और वह है डिजिटल डिस्प्ले की। यह चार्ज लेवल को दिखाती है। जैसे ही ईयरबड्स को अंदर रखा जाता है, डिस्प्ले दोनों ईयरबड्स का बैटरी लेवल और चार्जिंग केस का बैटरी लेवल दिखाता है।

Truke Buds S1 और Truke Buds Q1 की साउंड क्वालिटी, फीचर्स और कंट्रोल्स: इस प्राइस रेंज में सही मायने में वायरलेस ईयरबड्स के लिए, Truke Buds S1 और Truke Buds Q1 दोनों ही अच्छे लगते हैं। उनके पास AC कोडेक के सपोर्ट के साथ 10 मिमी गतिशील ड्राइवर हैं, जो पूरी तरह से बेहतर साउंड क्वालिटी उपलब्ध कराते हैं।

हालांकि, बास थोड़ा भारी लगता है, इसलिए अगर आप बास-हैवी म्यूजिक सुनना चाहते हैं तो इनका इस्तेमाल करने की सलाह हम नहीं देंगे। साउंड स्टेज काफी अच्छा है। इसके अलावा ध्यान रहे कि ईयरबड्स काफी लाउड भी हो सकते हैं। कॉल के लिए, ईयरबड्स में एनवायरोमेंटल नॉइस कैंसिलेशन को इनेबल करने के लिए कई माइक्रोफोन दिए गए हैं।

एक अन्य फीचर है गेमिंग मोड। इस मोड को ऑन करने के बाद यह ब्लूटूथ कनेक्शन लेटेंसी को 88ms तक कम कर देगी। यह SBC कोडेक पर स्विच करके प्राप्त किया जा सकता है जो ऑडियो क्वालिटी को कम कर सकता है। यूजर्स राइट ईयरबड पर ट्रिपल टैप कर गेमिंग मोड को ऑन कर सकते हैं।

अन्य कंट्रोल्स:

  • म्यूजिक चलाने/रोकने और कॉल का जवाब देने के लिए एक बार टैप करें।
  • कॉल काटने के लिए ईयरबड को दबाकर रखें।
  • पिछला गाना चलाने के लिए बाएं ईयरबड को 2 सेकंड तक दबाए रखें।
  • अगला गाना चलाने के लिए दाएं ईयरबड को 2 सेकंड के लिए पकड़ें।
  • Assistant को चालू करने के लिए बाएं ईयरबड पर दो बार टैप करें।
  • वॉल्यूम बदलने के लिए कोई ऑन-ईयरबड्स कट्रोल नहीं दिए गए हैं। कंट्रोल्स को कस्टमाइज करने के लिए कोई ऐप भी नहीं है।


Truke Buds S1 और Truke Buds Q1 की बैटरी लाइफ:

प्रत्येक ईयरबड की बैटरी लाइफ उनका सबसे अच्छा फीचर है। Buds S1 और Buds Q1 दोनों में 40mAh की बैटरी है जो एक बार चार्ज करने पर लगभग 10 घंटे तक चलेगी। Buds S1 में 500mAh का चार्जिंग केस है जो कुल 72 घंटे का सुनने का समय उपलब्ध कराएगा। जबकि Buds Q1 में 400mAh का चार्जिंग केस है, जो कुल 60 घंटे का प्लेबैक उपलब्ध कराएगा।

Truke Buds S1 और Truke Buds Q1- निष्कर्ष
Truke Buds S1 और Truke Buds Q1 हल्के वजन के हैं, लंबी बैटरी लाइफ देते हैं और ऑडियो क्वालिटी के मामले में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। यूएसबी-सी के जरिए चार्ज कर सकते हैं और लो लेटेंसी गेमिंग सर्विस कैजुअल गेमर्स के लिए उपयोगी है। टच कंट्रोल्स कस्टमाइजेबल नहीं हैं। और इसके लिए कोई क्विक चार्ज सपोर्ट भी नहीं दिया गया है। हालांकि, कीमत के अनुसार यह कीमत आपको ठीक लगेगी। कुल मिलाकर, Truke Buds S1 और Truke Buds Q1 वायरलेस ईयरबड्स की कीमत किफायती कहना गलत नहीं होगा। इनकी कीमत क्रमशः 1499 रुपये और 1299 रुपये है।

दोनों ईयरबड्स के बीच, मुख्य अंतर चार्जिंग केस के साइज और बैटरी लाइफ का है। अगर आपके लिए यह महत्वपूर्ण नहीं है तो हम आपको यही सलाह देंगे कि Truke Buds S1 और Truke Buds Q1 के बीच Q1 को चुनने की सलाह देते हैं। जैसा कि ऊपर बताया गया है, Buds S1 अमेजन पर 1,499 रुपये की कीमत में खरीदने के लिए उपलब्ध है। जबकि Buds Q1 अमेजन और फ्लिपकार्ट पर 1,299 रुपये में उपलब्ध है।

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!