• 41 C
    New Delhi
Travel

फैमिली के साथ इस वीकेंड पर जाएं इंदौर के इन हिल स्टेशन पर

( words)

जिस तरह से इंदौर अपनी खूबसूरती की वजह से फेमस है, उसी तरह से इसके आसपास कुछ बेहतरीन हिल स्टेशन भी मौजूद हैं, जहां आप अपने दोस्तों के साथ खूबसूरत घाटियों, झीलों और हरियाली में चिल आउट कर सकते हैं। चलिए आपको फिर इंदौर के आसपास के कुछ हसीन वादियों वाले हिल स्टेशनों के बारे में बताते हैं -

इंदौर के पास मांडु

मांडू या मांडवगढ़ शहर अपनी मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता के कारण वीकेंड पर चिल आउट करने के लिए सबसे दिलचस्प स्थानों में गिना जाता है। इंदौर के पास शायद यह एकमात्र हिल स्टेशन है जिसे किला शहर भी कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस हिल स्टेशन का मांडू नाम, मंडप और दुर्गा शब्दों से आया है। 633 मीटर की ऊंचाई पर स्थित मांडू विंध्य पर्वतमाला पर स्थित है। यहां आप कई वास्तुशिल्प संरचनाएं देख सकते हैं, जैसे रूपमती का मंडप, रीवा कुंड, जामी मस्जिद, हिंडोला महल, बाज बहादुर का महल और श्री मांडवागढ़ तीर्थ। इंदौर से मांडू की दूरी 97 किमी है।

इंदौर से तोरणमाला

इंदौर के करीब एक ऑफ-बीट हिल स्टेशन, तोरणमल प्रचुर प्राकृतिक सुंदरता और शांत वातावरण का सही संयोजन है। महाराष्ट्र राज्य में शानदार सतपुड़ा रेंज में स्थित, तोरणमल का वातावरण बेहद शुद्ध माना जाता है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता को देख आपका यहां से जाने का मन नहीं करेगा। दोस्तों के साथ चिल आउट करने के लिए ये जगह एकदम बेस्ट है। तोरणमाला में सिर्फ हरियाली ही नहीं, यहां कई मंदिर भी पाए जाते हैं जो इस क्षेत्र की परंपराओं और संस्कृति को दर्शाते हैं। ऐसा माना जाता है कि यह स्थान कभी एक आदिवासी क्षेत्र था, जिसका नाम एक स्थानीय देवी तोरण के नाम पर पड़ा। इस जगह पर, आप यशवंत झील, सनसेट पॉइंट, गोरक्षनाथ मंदिर, लोटस लेक, आवाशबाड़ी पॉइंट, चेक डैम और सीता खाई सहित कई आकर्षण देख सकते हैं। इंदौर से तोरणमाल की दूरी 257 किलोमीटर है।

इंदौर के पास चिखलदारा

माना जाता है कि महाराष्ट्र का यह मनमोहक हिल स्टेशन वह स्थान है, जहां भीम ने दुष्ट कीचक को एक युद्ध में मारकर उसे घाटी में फेंक दिया था। उस समय इस स्थान को कीचकदरा कहा जाता था, जिसे बाद में बदलकर चिखलदारा कर दिया गया। 1118 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, चिखलदारा देश के इस हिस्से में एकमात्र कॉफी उत्पादक क्षेत्र होने का दावा करता है। जैसे ही आप इस हिल स्टेशन पर आएंगे, कॉफी की मनमोहक सुगंध आपके स्वागत में खड़ी होगी। हरिकेन पॉइंट, सनसेट पॉइंट, मोज़ारी पॉइंट, देवी पॉइंट और प्रॉस्पेक्ट पॉइंट जैसे कई स्थानों से आप इस हिल स्टेशन सुंदरता का आनंद ले सकते हैं। खंडवा से इंदौर रुट से इस स्टेशन की दूरी 282 किमी है।

इंदौर से पचमढ़ी

प्रकृति की खूबसूरती के बीच स्थित, पचमढ़ी सतपुड़ा रेंज की एक घाटी में बसा हुआ है। इंदौर के पास मौजूद इस हिल स्टेशन को सतपुड़ा की रानी के रूप में जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि पचमढ़ी नाम दो हिंदी शब्दों - पंच (अर्थात् पांच) और मढ़ी (अर्थात् गुफाएं) से मिलकर बना है। ऐसा कहा जाता है कि इस हिल स्टेशन पर पांच प्राचीन गुफाओं का निर्माण पांडव राजकुमारों ने अपने निर्वासन (Exile) के दौरान किया था। समुद्र तल से 1067 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, मध्य प्रदेश में यह आकर्षक गंतव्य घने जंगल, झरने, गहरी घाटियां, प्राचीन गुफाएं और सर्वव्यापी हरियाली जैसे असंख्य आकर्षणों से घिरा हुआ है। पचमढ़ी में कुछ प्रभावशाली मानव निर्मित स्मारक भी हैं, जैसे क्राइस्ट चर्च, चौरागढ़ मंदिर और पचमढ़ी कैथोलिक चर्च। आप इस हिल स्टेशन के जंगलों में कई गुफा चित्र देख सकते हैं, जिनमें से कुछ लगभग 10000 साल पुराने हैं। इंदौर से पचमढ़ी की दूरी 339 किमी है।

इंदौर से सापुतारा

मनमोहक पश्चिमी घाट में छिपा सापुतारा हिल स्टेशन छिपे रत्न की तरह है। यह विचित्र हिल स्टेशन गुजरात में स्थित सबसे आकर्षक पर्यटन स्थलों में से एक है। जैसे ही आप यहां पहुंचेंगे, आपको बड़े पैमाने पर पर्यटन, और इसके प्राकृतिक आकर्षण और सुंदरता का भरपूर नजारा देखने को मिलेगा। सापुतारा नाम का अर्थ है "सर्पों का निवास"। घुमावदार सड़कें आपको सुंदर स्थानों तक ले जाएंगी, जो आसपास के क्षेत्रों के मनोरम नजारे पेश करती हैं। ये जगह ट्रैकिंग और अपने पार्टनर के साथ कुछ अच्छा क्वालिटी टाइम स्पेंड करने के लिए भी जाना जाता है। सापुतारा इंदौर के पास सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है। मुंबई आगरा नेशनल हाइवे के जरिए इंदौर से सापुतारा की दूरी 413 किमी है।

इंदौर के पास माथेरान

जब पहाड़ी जगहों में घूमने की बात आती है, तो इससे फर्क नहीं पड़ता कि हिल स्टेशन कितना छोटा है या कितना बड़ा है, बस यहां की खूबसूरती को देखकर ही मजा आ जाना चाहिए। कुछ ऐसा ही एक हिल स्टेशन है महाराष्ट्र का माथेरन, जो अपने आकार की बजाए अपनी खूबसूरती को लेकर पूरी तरह से खरा उतरा है। भारत के सबसे छोटे हिल स्टेशनों में से एक, माथेरान पश्चिमी घाट में बसा हुआ है। समुद्र तल से लगभग 800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ये वही हिल स्टेशन है, जहां आप अपने दोस्तों के साथ चिल आउट करना चाहते हैं। मुंबई और पुणे सहित कई महानगरीय शहरों से इसकी निकटता के कारण, यहां आप पूरे साल पर्यटकों की भीड़ देख सकते हैं। यहां के प्रमुख आकर्षण, जैसे हार्ट पॉइंट, वन ट्री हिल पॉइंट, साही पॉइंट, मंकी पॉइंट और रामबाग या रामबाग पॉइंट, पैनोरमा पॉइंट, लुइसा पॉइंट, सनसेट पॉइंट हैं। हिल स्टेशन के आसपास कई रिजॉर्ट और होटल्स भी मौजूद हैं, जहां आप ठहर सकते हैं। इंदौर से माथेरन की दूरी 583 किमी है।

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!