• 41 C
    New Delhi
Travel

इस वीकेंड पर जाएं अपने दोस्तों के साथ इन जगहों पर

( words)

तो आज हम आपको उन जगहों के बारे में बताने वाले हैं, जो गुरुग्राम के बेहद करीब हैं। गुरुग्राम के रास्तों से आप आसानी से इन जगहों पर जा सकते हैं।

मुक्तेश्वर

मुक्तेश्वर उत्तराखंड राज्य में सबसे खूबसूरत जगहों में शामिल है। ये समुद्र सतह से 2286 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। मुक्तेश्वर में ट्रैकिंग, कैम्पिंग जिपलाइनिंग जैसी मजेदार एडवेंचर एक्टिविटी कर सकते हैं। अगर आप कोई ऐसी जगह तलाश रहे हैं, जहां से आप दो से तीन दिन में दिल्ली वापस आ सकें, तो मुक्तेश्वर एकदम बेस्ट जगह है। आप गुरुग्राम से मुक्तेश्वर या दिल्ली से मुक्तेश्वर का सफर गाड़ी से 7 घंटे में पूरा कर सकते हैं। मुक्तेश्वर घूमने का बेस्ट समय मार्च और जुलाई का महीना और अगर आप बर्फ देखना चाहते हैं, तो सर्दियों में आप जनवरी और फरवरी के महीने में जा सकते हैं।

पुष्कर और अजमेर

पुष्कर और अजमेर शहर भारत के सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक तीर्थ स्थलों में आता है, लेकिन ये जगह न सिर्फ देश के लोगों को आकर्षित करती है बल्कि विदेशों से भी पर्यटक यहां घूमने जरूर आते हैं। पुष्कर और अजेमर के बीच की दूरी 11 किलोमीटर है। पुष्कर घूमते समय आप पुष्कर झील, ऊंट का मेला, ब्रह्मा मंदिर देख सकते हैं। पुष्कर के बाद अजमेर में मोइनुद्दीन चिश्ती दरगाह, अकबर किला म्यूजियम देख सकते हैं।

मसूरी

'क्वीन ऑफ हिल्स' कहे जाने वाले मसूरी में आप फैमली, दोस्तों का ग्रुप साथ ही कपल्स को घूमते हुए देख सकते हैं। उत्तराखंड के इस हिल स्टेशन में कई प्राकृतिक नजारे हैं, जिसकी वजह से लोगों की यहां भीड़ जमा रहती है। साथ ही आप यहां बेनोग वन्यजीव अभ्यारण, शेडुप चोपलिंग मंदिर, माल रोड, गन हिल, लाल टिब्बा, मसूरी झील, केम्पटी झरने का भरपूर मजा उठा सकते हैं। गर्मियों से बचने के लिए पर्यटक सबसे ज्यादा यही आते हैं। आप भी वीकेंड्स पर मसूरी जाने का प्लान बना सकते हैं।

शिमला

पहाड़ों में घूमने के अलावा, शिमला में घूमने के लिए ऐसी और भी कई जगह हैं, जिन्हें देखकर आप थक जाएंगे लेकिन जगह खत्म होने का नाम नहीं लेंगी। शिमला में आप मॉल रोड, वाइसरीगल लॉज, स्टेट म्यूजियम, नलढेरा गोल्फ क्लब, तारा देवी मंदिर, वुडविला पैलेस, हिमालयन बर्ड पार्क, क्रिस्ट चर्च जैसी खूबसूरत जगह पर घूमने जा सकते हैं। आप चाहे एडवेंचर के शौकीन हो, इतिहास में रुचि रखने वालों में से हो या शॉपिंग करने का शौक रखते हो, शिमला आपको वो सब कुछ मिलेगा जो आप चाहते हैं।

देहरादून

देहरादून में करने के लिए कई मजेदार चीजों के अलावा, इस शहर में आने वाले यात्री ज्यादातर प्रमुख पर्यटक स्थलों का दौरा करने, विभिन्न बाजारों में खरीदारी करने और पैराग्लाइडिंग और ट्रैकिंग जैसी गतिविधियों का आनंद लेने आते हैं। अपने अद्भुत परिदृश्य की वजह से, देहरादून शहर में आप कई तरह की एडवेंचर्स एक्टिविटीज भी देख सकते हैं। अगर आप पैराग्लाइडिंग का शौक रखते हैं, तो यहां ट्रेनर की मदद से आप इस एक्टिविटी का लुत्फ भी उठा सकते हैं। साथ ही यहां कई ट्रैकिंग पॉइंट्स भी मौजूद हैं, जहां आप अपने फ्रेंज़ के साथ मस्ती करते हुए ये गतिविधि कर सकते हैं।

आगरा

आगरा इतिहास और वास्तुकला से भरपूर है, यहां आप शहर से जुड़े कई इतिहास की जानकारी ले सकते हैं। ऐतिहासिक स्मारकों और भव्य वास्तुकला से लेकर प्रेम और स्मरणोत्सव के लिए समर्पित मंदिरों और मकबरों तक, शहर के इतिहास को समझने के लिए आगरा की सैर जरूर करें। आगरा देश के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल है, जहां आप ताज महल, महताब बाग, फतेहपुर सिकरी, अकबर टॉम्ब, आगरा किला जैसी खूबसूरत जगह देख सकते हैं।

 

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!