Yes Bank बोर्ड में अतिरिक्त निदेशक नियुक्त हुए R Gandhi और अनंत नारायण गोपालकृष्णन: RBI

0
2

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को आर गांधी (पूर्व डिप्टी गवर्नर भारतीय रिजर्व बैंक) और अनंत नारायण गोपालकृष्णन (एसोसिएट प्रोफेसर, एस पी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च) को 26 मार्च से 2 साल की अवधि के साथ YesBank के बोर्ड में अतिरिक्त निदेशक के रूप में नियुक्त किया है।

गौरतलब है कि Yes Bank में नकदी संकट न हो इसके लिए RBI ने गुरुवार को यस बैंक की क्रेडिट लाइन को बढ़ा दिया। केन्द्रीय बैंक ने इसे बढ़ाकर 60,000 करोड़ रुपये कर दिया है। RBI की ओर से ऐसा इसलिए किया गया है ताकि यस बैंक अपने जमाकर्ताओं के दायित्व को पूरा कर सके।

बता दें कि आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार को कहा था कि अगर यस बैंक पर लगी रोक हटने के बाद उसे नकदी की जरूरत होती है तो केन्द्रीय बैंक इसके लिए तैयार है। 5 मार्च को RBI ने यस बैंक बोर्ड को भंग करते हुए बैंक पर कई तरह की रोक लगा दी थी। इसके आलवा 50,000 रुपये की निकासी सीमा तय कर दी थी।

उल्लेखनीय है कि यस बैंक ने बुधवार से अपना काम-काज शुरू कर दिया है, बैंक के ग्राहक अब पहले की तरह बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा पाएंगे। बैंक की ओर से बुधवार को कहा गया था कि 19 से 21 मार्च तक यस बैंक की शाखाएं एक घंटे पहले 08:30 बजे खुलेंगी। इसके अलावा सीनियर सिटिजन ग्राहकों के लिए काम-काज की समय सीमा एक घंटे बढ़ा दी गई है। यह 19-27 मार्च 2020, तक के लिए है। इस दौरान बैंक 16:30 बजे से 17:30 बजे तक खुले रहेंगे।

मंगलवार को बैंक ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अब तक केवल 1/3 ग्राहकों ने 50 हजार रुपये निकाले हैं। यस बैंक ने कहा है कि उसके एटीएम, ब्रांच में जरूरत के मुताबिक पैसे हैं।